सामान्य सेवाएं :-

संस्थान बड़े पैमाने पर मंदबुद्धि ऑटिज्म सेरेब्रल पाल्सी एवं विकलांगों की सेवाओं का प्रबंध देव एजुकेशन वेलफेयर ट्रस्ट करता हैं जिसमें सभी आय वाले तीव्र व्याधिग्रस्त मानसिक रूप संबंध व्यक्ति सम्मिलित है। मुख्यालय के बाहर अर्थात नगर से दूर रहने वाले के लिए उनकी आवश्यकतानुसार सेवाएं प्रदान की जाती है । मानसिक व्यक्तियों के अतिरिक्त विभिन्न समस्याओं वाले जैसे अपस्मार, स्वौरचितंन (स्वलीनता)’ प्रमस्तिष्क अपघात अथवा बहुविकलांगों के लिए भी सेवाओं का प्रबंध किया जाता है।

विशेष सेवाएं
विशेष सेवाओं का मुख्य लक्ष्य घरेलू प्रशिक्षण तथा व्यवस्था त्मक योजना कार्यान्वयन है । मानसिक मंद बच्चों के घरेलू प्रशिक्षण में अभिभावकों को प्रतिपादन एवं प्रस्तुतीकरण प्रबंध से सम्मालित है ।

चिकित्सा सेवाएं :-
मानसिक मंद व्यक्तियों में जिनका संबंध चिकित्सा से है जैसे अपस्मार (मिर्गी ) आतिगति संवेदित टाइपर काइनाटिक व्यवहार, अपर रेस्परेटरी ट्रेकइन्फेवस कक्ष ऊपरी श्वास
प्रदेश के संक्रमणों , पोषण आहार समस्यातक आदि की दवाइयां की व्यवस्था है। तत्संबंधित चिकित्सामक सलाह परामर्श दी जाएगी। आवश्यकता होने पर से सेवार्थियों के लिए बाहरी विशेषज्ञों को रेफर किया जाता है ।

देव एजुकेशन एंड वेलफेयर ट्रस्ट

देव एजुकेशन एंड वेलफेयर ट्रस्ट चीनी मिल बक्सर द्वारा जरूरतमंद दिव्यांग जनों को R.O एक्वागार्ड वितरण किया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published.